देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है. लेकिन उत्तर भारत में अभी भी गर्मी का प्रकोप कम नहीं हुआ है. ऐसे में अगर आप मेट्रो सिटी की भीड़ से निकलकर वादियों के बीच फुर्सत के पल बिताएं तो अच्छा होगा. आइए आपको कुछ ऐसी जगहों को नाम बताते हैं जहां आप मानसून की खूबसूरती का करीब से एहसास कर सकते हैं.

मुन्नार, केरल-

केरल में मुन्नार नाम की एक ऐसी शानदार जगह है जहां जाकर आपको काफी सुकून मिलेगा. मानसून के वक्त इस जगह का नजारा और भी ज्यादा खुशनुमा होता है. चारों तरफ फैली हरियाली आंखों को सुकून देने के साथ मन को ताजगी से भी भर देती है.

काकाबे, कर्नाटक-

धरती पर अगर स्वर्ग देखने की इच्छा रखते हैं तो बेझिझक कर्नाटक के काकाबे चले जाइए. यहां का प्रकृति सौंदर्य देख आप इसकी तुलना जन्नत से करने लगेंगे. अगर आप प्राकृतिक सौंदर्य के दीवाने हैं तो यहां जाना न भूलें.

माजुली, असम-

असम के जोरहाट जिले में दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है माजुली सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा है लेकिन अब यह अपना वजूद खोता जा रहा है. अगर आप ऐसी जगहों को देखने के शौकीन हैं तो मानसून में इसकी खूबसूरती को देखने जा सकते हैं.

सोजा, हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा इलाका है सोजा और इसके चारों पहले पहाड़ इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. मानसून में इन्हें देखने का मजा ही कुछ और है.

देवप्रयाग, उत्तराखंड-

अलखनंदा और भागीरथी के महासंगम का साक्षी देवप्रयाग वैसे तो अपने धार्मिक महत्व के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है लेकिन आपके लिए यह मानसून का मजा लेने की सबसे अच्छी जगह बन सकता है.