इंदौर.ईद और रक्षाबंधन सहित दूसरे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए इंदौर (indore) में लागू किए गए लेफ्ट-राइट (left-right) के नियम में थोड़ी ढील दी गयी है. इंदौर में बाज़ार सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे. हालांकि मध्य क्षेत्र ज़ोन वन में शामिल राजवाड़ा सहित प्रमुख बाज़ार में ये छूट नहीं रहेगी. वहां लेफ्ट-राइट नियम के तहत ही बाज़ार और दुकानें खोलने की इजाज़त रहेगी.कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि दुकानें खोलने का समय सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक रखा गया है. लेकिन चोइथराम फल और सब्जी मंडी खोलने के बारे में सोमवार या मंगलवार को व्यापारियों से चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा.सांसद शंकर लालवानी का कहना है हम देख रहे हैं कि कोरोना का संक्रमण बढ़ने के कारण देश के कई शहर वापस लॉकडाउन की तरफ गए हैं.लेकिन इंदौर में ऐसी स्थिति नहीं बनने दी गई. त्योहारों के समय व्यापारियों की परेशानी और जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर लेफ्ट-राइट का नियम वापस लिया गया है. ऐसे में व्यापारियों और आम लोगों को भी यह ध्यान रखना होगा कि वे शारीरिक दूरी और अन्य नियमों का पालन हर हाल में करें.

जोन एक में लेफ्ट-राइट लागू रहेगा
कोरोना के असर वाले जोन 1 में लेफ्ट राइट फॉर्मूला जारी रहेगा. वहां इसी फॉर्मूले के आधार पर बाज़ार खुलेंगे. इस ज़ोन में राजवाड़ा सहित प्रमुख़ बाजार शामिल हैं. जोन 1 में शामिल गंगवाल बस स्टैंड,एमओजी लाइन,महू नाका, लालबाग, कलेक्ट्रेट,गाड़ी अड्डा ब्रिज,जूनी इंदौर,सरवटे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन,न्यू रेलवे स्टेशन, राजकुमार ब्रिज,पोलो ग्राउंड, मरीमाता चौराहा,लक्ष्मीबाई नगर,किला मैदान, कंडिलपुरा,बड़ा गणपति से गंगवाल बस स्टैंड के अंदर तक का भाग लेफ्ट राइट के मुताबिक ही खुलेगा. हालांकि जोन 2 में पूरा बाजार खोल दिया गया है.

बीजेपी चलाएगी जन जागरण अभियान
बाजार खुलने के बाद मिल क्षेत्र खासकर मालवा मिल, पाटनीपुरा,परदेशीपुरा के इलाकों में सबसे बड़ी चुनौती है.मालवा मिल और पाटनीपुरा से भमोरी के पुल तक सड़क किनारे न केवल ठेले लगते हैं बल्कि फुटपाथ पर लोग व्यवसाय करते हैं. नगर निगम की नकेल कसने के बाद इन क्षेत्रों के लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते दिखाई नहीं देते हैं. इसलिए इन इलाकों में जन जगरुकता के लिए अभियान चलाया जाएगा. बीजेपी विधायक महेंद्र हार्डिया विधानसभा पांच में मूसाखेड़ी से सुबह 11 बजे से जन जागरण यात्रा की शुरुआत करेंगे.सभी बाजार पूर्ण रूप से खुल जाने के बाद व्यापारियों,रहवासियों, और पथ विक्रेताओं के पास विधायक खुद पहुंचेंगे और लोगों को एक निश्चित दूरी पर खड़े होने,मास्क लगाने और सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए समझाएंगे. दोपहर 12 बजे से बंगाली चौराहा पर जन जागरण अभियान चलाया जाएगा